https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js

[All Information] Himachal Pradesh Sahara Yojana 2019

Himachal Pradesh Sahara Yojana: Himachal Pradesh Government started the scheme for those people, which lives the life under of line of poverty. The aim of this scheme is to help poor people and treat their disease. And Himachal Pradesh government will give the 2000 rupees per month of those peoples. So if you are living in Himachal Pradesh, then this is a good scheme for you. This Scheme started form Chief minister Dayaram Thakur on 15 July 201.  If you are eligible then you can fill the Himachal Pradesh Sahara Yojana application form. All information related to Himachal Pradesh Sahara Yojana is available here.

Contents

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना 

Himachal Pradesh Sahara Yojana

हिमाचल प्रदेश में ऐसे बहुत से लोग है जो गरीबी रेखा के निचे अपना जीवन यापन कर रहे है। और गरीबी के कारन अपनी बीमारी का सही तरीके से इलाज नहीं करा पाते। बीमारी का सही तरीके से इलाज नहीं होने और सही समाये पर सही दवाई नहीं मिलने के कारण बहुत से लोगो की मर्त्यु हो जाती है। जिससे ऐसे लोगो की मर्त्यु दर 2018 से 2019 में जायदा बढ़ी है। इस स्थति देखते हुए हिमाचल सरक़ार ने उन लोगो के लिए जो गरीब है या गरीब रेखा से नीचे अपना जीवन जी रहे है हिमाचल प्रदेश सहारा योजना शुरू की है। जिसके अंतर्गत गरीब लोगो को आर्थिक सहायता करना, उनकी गरीबी का सही समय पर इलाज और हर महीने कुछ आर्थिक मदद करने का प्रावधान है। हिमाचल प्रदेश की मुख्यमंत्री दयाराम ठाकुर ने Himachal Pradesh Sahara Yojana को 15 जुलाई को हरी झंडी दिखा दी है। इस Himachal Pradesh Sahara Yojana का प्रोसेस शुरू हो गया है। तो यदि आप भी इस योजना का लाभ ले चाहते है  तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े। आगे जाने HP Sahara Yojana के बारे में विस्तार से –

Scheme Name HP Sahara Yojana 2019
Location Himachal Pradesh
Launch 15 July 2019
Started by Chief Minister Dayaram Thakur
Department Name Department of Health and Family welfare
Budget 14.40 crore

Himachal Pradesh Sahara Yojana Eligibility  ( हिमाचल प्रदेश सहारा योजना पात्रता )

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना के लिए निम्लिखित पात्रता है। जो मैंने नीचे समझाई है, तो अगर आप इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते है तो पहले ये सभी condition को पढ़ ले उसके बाद ही Himachal Pradesh Sahara Yojana के लिए अप्लाई करे। और यदि इससे सम्बंधित आपका कोई भी सवाल है तो आप हमे नीचे कमेंट करके बता सकते है।

1.  हिमाचल प्रदेश का निवासी: यदि आप हिमाचल प्रदेह के रहने वाले है और आपका आधार कार्ड हिमाचल प्रदेश का ही है तो ही आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है। कोई भी बहार का निवासी जो हिमाचल प्रदेश का नहीं है वो Himachal Pradesh Sahara Yojana का फायदा नहीं उठा सकता।

2. BPL परिवार: वो परिवार जिनके पास BPL राशन कार्ड है और जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है या आर्थिक रूप से कमजोर है। वो सभी HP Sahara Yojana का लाभ उठा सकते है।

3. आय सीमा: जिस परिवार की आय 4 लाख से कम है। उनके लिए भी इस योजना में प्रावधान है ऐसे परिवार भी इसके लिए अप्लाई कर सकते है और उन्हें भी वित्तीय सहायता और बीमारी के इलाज की सबविधा मिलेगी।

4. डायग्रासिस वाले व्यक्ति: वो व्यक्ति जो डाइग्रेसिस पर है। जिनके पास इलाज के लिए पैसा नहीं है वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते है। लेकिन इसके लिए उन्हें सर्टिफिकेट दिखाना होगा उसके बाद ही उन्हें Himachal Pradesh Sahara Yojana का लाभ मिल पायेगा।

Himachal Pradesh Sahara Yojana Disease ( हिमाचल प्रदेश सहारा योजना बीमारियाँ )

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना में 7 बीमारियों को सम्हलित किया गया है। इन बीमारियों से ग्रषित व्यक्ति भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है और प्रति माह 2000 रूपये और अपनी बीमारी के इलाज के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है। लेकिन इससे पहले आपको अपनी बीमारी का प्रमाण पत्र जमा करना होगा जिसके बाद ही आपको हिमाचल प्रदेश योजना की सहायता मिल सकती है। तो अब जान लेते है उन बीमारियों के बारे में जिनसे ग्रषित व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है।

  1. Paralysis
  2. Cancer
  3. Parkinson
  4. Musculor Dystrophy
  5. Thalassemia
  6. Hemofilia
  7. Liver Failure

यदि किसी व्यक्ति को इनमे से कोई बीमारी है और उसके पास इसके इलाज के लिए पैसे नहीं है तो वो भी HP Sahara Yojana का फायदा उठा सकता है।

Himachal Pradesh Sahara Yojana Application form Rquired Document (हिमाचल प्रदेश सहारा योजना जरुरी दस्तावेज़ )

1. आधार कार्ड और पहचान पत्र: Himachal Pradesh Sahara Scheme के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पहचान पत्र या आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी। इनमे से आधार कार्ड या पहचान पत्र दोनों में से एक होना जरूरी है।  

2. स्थाई निवास प्रमाणपत्र: स्थाई निवास प्रमाणपत्र आपके निवास स्थान के बारे में बताता है और ये बताता है की आप कहा के रहने वाले हो तो सहारा योजना के फॉर्म को भरने के लिए आपके स्थाई निवास प्रमाणपत्र की भी जरुरत पड़ेगी।

3. जन्म प्रमाण पत्र: Himachal Pradesh Sahara Yojana के लिए आपके जनम प्रमाणपत्र की जरुरत भी पड़ेगी। इसमें फॉर्म के साथ आपको अपने जनम प्रमाणपत्र की कॉपी को लगाना अनिवार्य है। जनम प्रमाणपत्र को लगाने का मकसद आपके आयु का पता लगाना है।

4. आय प्रमाणपत्र: इसमें आपके आय प्रमाण पत्र की भी जरुरत होगी। आय प्रमाणपत्र से पता चलता है की आपकी सालाना आय कितनी है। मैं आपको एक बार और बता दू की अगर आपकी आय 4 लाख रूपये से अकम है तो ही आप Himachal Pradesh Sahara Yojana का लाभ उठा सकते है। 4 लाख से अधिक आय वाले व्यक्ति इस श्रेणी में नहीं आते है।

5.बैंक डिटेल्स : HImachal Pradesh Sahara Yojana के फॉर्म को भरने के साथ आपको अपने बैंक की डिटेल्स भी देनी होगी जैसे आपके बैंक कॉपी की फोटोस्टेट, अपन बैंक खाते का नंबर आदि क्युकी सरकार आपकी पैसे आपके बैंक खाते में ही भेजेगी।

6. बीमारी के दस्तावेज: व्यक्ति को अपनी बीमारी के कागज भी दिखाने होंगे जिससे पता चल सके की बीमारी कब से है उसका इलाज खा से चल रहा है और उसमे कितना खर्चा आ रहा है।

7. फोटो: Himachal Pradesh Sahara Yojana के फॉर्म में आपको बीमार व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरुरत पड़ेगी।

तो इन सभी इस सहारा योजना के लिए आपको इन सभी दस्तावेज की जरुरत होगी। तो सहर योजना के लिए अप्लाई करने से पहले आप अपने ये सभी दस्तावेजों को पूरा कर ले।

Himachal Pradesh Sahara Scheme Application (हिमाचल प्रदेश सहारा योजना फॉर्म फीस )

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना का फॉर्म बिलकुल फ्री में उपलब्ध है।  इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरने का कोई भी खर्चा नहीं है ये एप्लीकेशन फॉर्म आपके पास के जिला चिकित्सक अधिकारी की कार्यालय में मिल जायेगा। जो फ्री है और इसे जमा करने का भी कोई खर्चा नहीं है।

How to Apply for Himachal Pradesh Sahara Yojana Application Form 2019

Himachal Pradesh Sahara Yojana के एप्लीकेशन फॉर्म की प्रकिया ऑफलाइन है।  इस काम के लिए हिमाचल प्रदश सरकार ने आगनबाड़ी कार्येकर्ता को लगाया हुआ है। जिससे ये Himachal Pradesh Sahara Yojana हिमाचल प्रदेश के सभी लोगो तक पहुंच सके और लाभारती इसका लाभ उठा सके। आगनबाड़ी कार्येकर्ता का काम है लभरतीयो के पास जाना और उन्हें इस योजना के बारे में बताना और यदि Himachal Pradesh Sahara Yojana के बारे में आप और अधिक जानना चाहते है तो आप अपने पास की आगनबाड़ी कार्येकर्ता से संपर्क कर सकते है। और उनका काम है की लोगो की पास जाकर उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म प्रदान करना। या आप हिमाचल प्रदेश सहारा योजना का एप्लीकेशन फॉर्म को अपने पास के जिला चिकित्सक कार्यालय से प्राप्त कर सकते है। और उसके साथ सभी दस्तावजे लगा कर उसे जिला चिक्तिसक कार्यालय में जमा करा सकते है।

Himachal Sahara Yojana Benifits (हिमाचल प्रदेश सहारा योजना लाभ और विशेषता)

1. गरीब लोगो को सहायता: Himachal Pradesh Sahara Yojana का मकसद ऐसे लोगो को आर्थिक मदद प्राप्त करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर है या गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है और अपनी बीमारी का इलाज करने के लिए पैसे नहीं है ऐसे व्यक्तियों को मदद देने है।

2. वित्तीय सेवा देना: वो परिवार जो अपना जीवन यापन करने के लिए पैसे नहीं या किसी गंभीर बीमारी से ग्रषित है उन्हें हर महीने 2000 रुपैये की राशि प्रदान करना है। जिससे वे अच्छी तरह से अपना जीवन यापन कर सके।

3. इलाज में सहायता: जो व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रषित है और उसके पास इलाज के लिए पासी नहीं है तोह इस योजना की मदद से उसे इलाज के लिए सहायता प्राप्त कराई जाएगी। जिससे उसका इलाज सही तरीके से हो सके और वो पहले की तरह सवस्थ हो सके।

4.मुफ्त इलाज:  इस योजना में पीड़ित का मुफ्त इलाज का भी प्रावधान है। जिसमे उसे सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज दिया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना का लाभ कैसे मिलेगा 

Himachal Pradesh Sahara Yojana के अंदर कुछ निम्नलिखत बीमारियों को रखा गया है जो मैंने ऊपर आपको बताई है। तो अगर कोई व्यक्ति को उनमें से कोई निमारी है तो वो इस योजना का लाभ ले सकता है। Himachal Pradesh Sahara Yojana में हिमचाल प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों को जोड़ा गया है जिनमे इंद्रा गांधी स्वास्थ्य इंस्टिट्यूट एव अस्पताल को भी जोड़ा गया है। जिनमे सभी बीमार व्यक्तियों का फ्री में इलाज होगा।

Himachal Pradesh Sahara Yojana को अलग अलग कई चरणों के आधार पर लागु किया जायेगा। जिसमे पहले चरण की बात करे तोह उसमे कुल 6000 मरीजों को लाभ प्राप्त होगा। और उसके बाद धीरे धीरे सभी लाभार्थियो को जोड़ा जायेगा। जिससे सभी को इस योजना का लाभ मिल सके।

सहारा योजना HIV AIDS पीड़ितों के लिए अतिरिक्त लाभ 

ऐसे व्यक्ति जो एचआईवी एड्स से पीड़ित है राज्ये में ऐसे लोगो की संख्या लगभग 4200 है तोह ऐसे लोगो को अतिरिक्त लाभ दिया जायेगा। उन्हें हर महीने 2000 रुपये के साथ 1200 रुपये अलग से देने का प्रावधान है। और Himachal Pradesh Sahara Yojana के अंतर्गत उनका किसी भी सरकारी अस्पताल में निशुल्क इलाज होगा।

Himachal Pradesh Sahara Yojana Question

Q1. मेरी उम्र 25 साल है क्या मैं Himachal Pradesh Sahara Scheme का लाभ उठा सकता हु ?

कोई भी व्यक्ति चाहे उसकी उम्र कुछ भी हो और किसी बीमारी से ग्रसित है तो वो इस योजना का लाभ उठा सकता है।

Q2. इस Sewa Yojana में मेरा कितना खर्चा आएगा ?

ये सेवा योजना बिलकुल निशुक है और इस योजना में आपका कोई खर्च नहीं होगा। ये एक सरकारी योजना है जिसमे आपका एप्लीकेशन फॉर्म और उसे जमा करना बिलकुल फ्री है।

Q3. मैं इस HP Sahara Yojana का लाभ कैसे उठा सकता हु ?

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना के एप्लीकेशन फॉर्म आप अपने पास के जिला स्वास्थ्य कार्यालय से प्राप्त कर सकते और बाद में इसे सभी दस्तावेजों के साथ जिला स्वस्थीये कार्यालय में ही जमा करना होगा।

Q5. मेरी महीने की सहायता धनराशि मुझे कैसे प्राप्त होगी ?

आपकी महीने की 2000 रुपये की धनराशि आपके अपने बैंक खाते में आएगी। जिससे आप अपने बैंक में जाकर निकल पाएंगे।

Q6. सहारा योजना के बारे में अधिक जानकारी में कहा से प्राप्त करू ?

Himachal Pradesh Sahara Yojana के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने पास के जिला स्वास्थ्य कार्यालय जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है या अपने पास के किसी आंगनवाड़ी कार्येकर्ता से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment