पुलिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है, कितना वेतन मिलता है ?

पुलिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है ?

पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पद Director General of Police यानि पुलिस महानिदेशक का होता है, जो की एक राज्य के अंदर पुलिस का सबसे बड़ा पद होता है ये एक आईपीएस रैंक के अधिकारी होते है। SP, SSP, ADGP, DIG, IG सभी DGP के नीचे ही कार्य करते है।

police me sabse bada pad kaunsa hota hai

पुलिस का सबसे बड़ा पद DGP कौन होता है ?

DGP जिनका पूरा नाम Director General of police होता है जिसे हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहते है। ये एक IPS rank के अधिकारी होते है जो उस पुरे राज्य में कानून व्यवस्था बनाये रखने का काम करते है।

DGP के लिए किसी भी राज्य में डायरेक्ट भर्ती नहीं होती, बल्कि ये प्रमोशन के द्वारा ही बनते है। जब कोई कैंडिडेट प्रमोशन पाकर ADGP के पद तक पहुंच जाता है, तो उसके बाद प्रमोशन होने पर DGP बन पाते है।

DGP बनने के लिए योग्यता

जैसा की हमने आपको बताया, की DGP के लिए डायरेक्ट भर्ती नहीं होती, बल्कि सभी राज्यों में प्रमोशन होने के बाद ही DGP बन पाते है।

यानि की UPSC की सिवल सर्विस एग्जाम पास करने के बाद बने आईपीएस ऑफिसर की सबसे पहले जोइनिंग ASP के रूप में होती है, जहा पर कुछ साल करने के बाद Add. SP बनते है, फिर इसी तरह कुछ सालो के बाद प्रमोशन होता रहता है और फिर SP, SSP, DIG, IG, Add. DGP और आखिर में DGP बन पाते है।

इस तरह UPSC का एग्जाम क्लियर करने के बाद फिर 6 प्रमोशन होने के बाद किसी अभियार्थी को DGP का पद मिल पाता है।

DGP के पास कितनी पावर होती है ?

DGP एक राज्य के अंदर पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है, यानि की राज्य का पूरा पुलिस महकमा DGP के आदेशों का पालन करता है।

एक राज्य के अंदर कानून व्यवस्था बनाये रखना, इसके लिए जरुरी कदम उठाना, नए नियम कानून लागु करना, समय समय पर सभी पुलिस थानों,चौकियों का निरिक्षण करना, नीचे काम कर रहे पुलिस अधिकारियो के कार्यो की जाँच करना आदि इस तरह के कार्य एक DGP के अंतर्गत आते है।

पुलिस के सबसे बड़े पद पर कितना वेतन मिलता है ?

पुलिस के सबसे बड़े पद DGP को प्रति माह 1,20,000 से 1,60,000 रूपये के लगभग वेतन मिलता है, इसके अलावा रहने के लिए घर, नौकर, चाकर, सिक्योरिटी और आने जाने के लिए कार की सुविधा भी मिलती है।

Leave a Comment