रेलवे में टेक्निशन के 9144 पदों पर भर्ती, जाने भर्ती प्रकिर्या और योग्यता।

रेलवे में टेक्निशन के 9144 पदों पर भर्ती: दोस्तों रेलवे की तरफ से हाल ही में 2024 के लिए अपनी लेटेस्ट भर्ती की घोषणा कर दी है, जिसके अनुसार सम्पूर्ण भारत में भर्ती की जाएगी, इसमें लगभग 9144 खाली पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

ये भर्ती टेक्निशन के खाली पदों को भरने के लिए की जा रही है, इसके लिए रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

रेलवे में टेक्निशन के 9144 पदों पर भर्ती (Railway Technician Recruitment)

,रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से टेक्निशन के पदों के लिए भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए 9 मार्च 2024 से भर्ती शुरू होगी, जिनके लिए आखिरी तारीख 8 अप्रैल 2024 रहने वाली है, बाकी भर्ती के बारे में सभी विवरण नीचे दिया गया है।

विभागरेलवे भर्ती बोर्ड
पद का नामतकनीशियन
पदों की संख्या9144
एप्लीकेशन फॉर्म भरने की तारीख9 मार्च 2024
एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आख़िरी तारीख8 अप्रैल 2024

 पदों की संख्या

पद का नाम पदों की सख्या 
तकनीशियन ग्रेड 1st1092
 तकनीशियन ग्रेड 2nd8052

एप्लीकेशन फीस

इन पदों के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस जाति वालो के लिए एप्लीकेशन फीस 500 रूपये जबकि महिलाओ और एससी, एसटी जाति वालो के लिए एप्लीकेशन फीस 250 रूपये रखी गयी है।

योग्यता

इन पदों के लिए 12th पास वो सभी उम्मीदवार अप्लाई कर सकते है जिन्होंने डिप्लोमा और इंजीनियरिंग डिग्री या आईटीआई कोर्स कर रखा है वो सभी उम्मीदवार अप्लाई कर सकते है।

आयु सीमा

इन सभी पदों के लिए तकनीशियन ग्रेड 1st के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा कम से कम 18 साल और अधिकतम 36 साल के बीच में होनी चाहिए जबकि  तकनीशियन ग्रेड 2nd के पदों के लिए आयु सीमा कम से कम 18 साल और अधिकतम 36 साल के बीच में होनी चाहिए।

इसके साथ ही आयु सीमा में OBC जाति वालो को 3 साल की जबकि SC और ST जाति वालो को 5 साल की आयु सीमा में छूट मिलेगी।

चयन प्रकिर्या

इन पदों पर उम्मीदवार की भर्ती कंप्यूटर आधारित टेस्ट के अनुसार होगी जिसमे सबसे पहले CBT टेस्ट होगा, उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और सबसे आखिर में मेडिकल टेस्ट लिए जायेगा।

  1. कंप्यूटर बेस टेस्ट
  2. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  3. मेडिकल टेस्ट

जरुरी डॉक्यूमेंट

  1. 10वीं की मार्कशीट
  2. 12वीं की मार्कशीट
  3. उम्मीदवारों का फोटो और सिग्नेचर
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. उम्मीदवारों का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  6. आधार कार्ड
  7. दो रंगीन फोटो

महत्वपूर्ण लिंक

नोटीफकेशन के लिएयहाँ पर क्लिक करे 
अप्लाई करने के लिएयहाँ पर क्लिक करे 

रेलवे में तकनीशियन के पद के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

रेलवे में तकनीशियन के पद के लिए उम्मीदवार का 12th पास किया हुआ होना चाहिए और संबंधित ट्रेड से आईटीआई या डिप्लोमा किया हुआ होना चाहिए।

रेलवे तकनीशियन कैसे बने?

रेलवे में तकनीशियन बनने के लिए सबसे पहले तो उम्मीदवार का 12th पास किया हुआ होना चाहिए और साथ ही संबंधित ट्रेड से आईटीआई या डिप्लोमा किया हुआ होना चाहिए, इसके बाद उम्मीदवार को रेलवे की तरफ से निकाले जाने वाले तकनीशियन के फॉर्म को भरना होगा।

जिसके बाद उम्मीदवार की सबसे पहले परीक्षा होगी उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन लिया जायेगा और आखिर में मेडिकल होगा और इस तरह से उसके बाद उम्मीदवार तकनीशियन बन पायेगा।

रेलवे में तकनीशियन ग्रेड 3 का वेतन कितना है?

रेलवे में तकनीशियन के अलग अलग ग्रेड पर भर्ती होती है जिन पर वेतन भी अलग अलग होता है यहाँ पर तकनीशियन ग्रेड 1 पर वेतन 29,200 रूपये और तकनीशियन ग्रेड 3 पर वेतन 19,900 रूपये होगा।

समापन

दोस्तों इस तरह से अब आप रेलवे तकनीशियन के पदों के लिए अप्लाई कर सकते है और याद रखे ये भर्ती 9 मार्च 2024 से शुरू हो रही है जिनके लिए आखिरि तारीख 8 अप्रैल 2024 रहने वाली है, इससे संबंधित कोई किसी तरह का सवाल है तो आप हमे नीचे कमेंट करके भी पूछ सकते है।

Leave a Comment