https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js

10th ke baad Home Guard Kaise Bane in Hindi 2022

बहुत से कैंडिडेट है जो की पुलिस विभाग में अपना करियर बनाना चाहते है और इसके लिए रात दिन मेहनत भी करते है लेकिन मेहनत के साथ साथ जरुरी है की वे जिस भी पद के लिए तैयारी कर रहे है उसके सम्बन्ध में सभी जानकारी उनके पास हो। तो इसलिए पुलिस विभाग से जुड़े Home Guard के बारे में विस्तार से बात करेंगे। 

Home Guard Kaise Bane

तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बतायेगे की होमगार्ड कैसे बने और होमगार्ड से जुडी सभी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे। 

Home Guard Kaise bane

Lineman Kaise Bane – All Information

होमगार्ड क्या होता है (Home Guard Kya Hota Hai)

Home Guard जिसे हिंदी में भारतीय गृह रक्षक दल कहते है यह एक तरह की पैरामिलिट्री फाॅर्स है जिसे सन 1962 में भारत चीन के युद्ध के बाद बनाया गया था। इन्हे बनाने का मुख्य कारण भारत में होने वाले चुनाव के दौरान सुरक्षा मुहया कराना था। 

Home Guard Insignia

Home guard के जवान पुलिस कांस्टेबल के समान ही होते है इन्हे एक साथ देखने से आप पहचान नहीं पाएंगे क्युकी इन दोनों की वर्दी सामान ही होती है बस फर्क इतना होता है की जैसे उत्तर प्रदेश का कांस्टेबल है तो उसके कंधे पर उप्रपु. लिखा होता है और उत्तर प्रदेश कांस्टेबल के कंधे पर UPHG का बिल्ला लगा होता है। जिसका मतलब है उत्तर प्रदेश होमगार्ड। इसी प्रकार अगर राजस्थान का पुलिस कांस्टेबल है उसके कंधे पर R.P लिखा होगा और राजस्थान होमगार्ड के कंधे पर R.HG लिखा होगा। 

होमगार्ड के कार्य (Home Guard Work in Hindi)

Homeguard का सिलेक्शन राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है इनका जो मुख्य कार्य होता है वो है पुलिस को सहायता प्रदान करना इसके अलावा राज्य सरकार इन्हे किसी भी तरह के कार्य पर लगा सकती है इनका कोई निश्चित कार्य नहीं होता है। 

राज्य में किसी क्षेत्र में किसी तरह की आपातकालीन स्थिति होने पर होमगार्ड को वहा पर सुरक्षा के लिए तैनात किया जा सकता है।

चुनाव के समय इनकी ड्यूटी पोलिंग बूथ पर लगाई जाती है इसके अलावा होमगार्ड ट्रैफिक कण्ट्रोल का कार्य भी करते है और चैराहो या बैरियरों पर पुलिस के साथ चेकिंग का कार्य भी होमगार्ड को करने होते है

जहा पर ज्यादा जनता इकठ्ठी हो रही है जैसे मेलो में या रैली आदि में जनता को कण्ट्रोल करने के लिए होमगार्ड की तैनाती कर दी जाती है। 

इसके साथ किसी व्यक्ति के घर पर उसकी सुरक्षा देने के लिए इनकी तैनाती वहा पर कर दी जाती है और रात में सुरक्षा के लिए गसत देना का कार्य भी होमगार्ड को करने होते है। 

बैंको की सुरक्षा के लिए और जनपदों में बनी अस्थाई जेलों की सुरक्षा के लिए भी इन्हे वहा पर तैनात किया जा सकता है।

होमगार्ड का वेतन (Home Guard Salary)

होमगार्ड को प्रतिदिन 300 से 650 रूपये के बीच में मिलते है और किसी स्पेशल ड्यूटी के लिए इन्हे 80 रूपये मिलते है तो इस प्रकार होमगार्ड को प्रति माह 16000 से 25000 के बीच में सैलरी मिलती है।

होमगार्ड बनने के लिए योग्यता (Home Guard Eligibility)

होमगार्ड बनने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10th पास जरुरी है। तो अगर आपने अपनी 10th कक्षा पास कर ली है चाहे वो आपने किसी भी विषय में की हो, फिर भीं आप इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हो। लेकिन अगर आप 10th क्लास अभी कर ही रहे हो तो आप इसके लिए eligible नहीं हो।

होमगार्ड आयु सीमा (Home Guard Age Limit)

होमगार्ड बनने के लिए पुरुष अभ्यर्थी की आयु सीमा 20 से 47 साल के बीच और महिला अभ्यर्थी की आयु सीमा 20 से 42 साल के बीच होनी चाहिए।

होमगार्ड भर्ती प्रकिर्या (Home Guard Selection Process)

अगर ऊपर दी गयी सभी योग्यताये आप पर सही बैठती है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है। होमगार्ड का selection process सभी राज्यों के हिसाब से अलग अलग होती है। जैसे अगर हम बात करे उत्तर प्रदेश में होमगार्ड की भर्ती की इसमें सबसे पहले written Exam होगा, जिसके बाद Physical Measurement Test होता है फिर Physical Efficiency Test होता है। जिसके बाद Document Verification होता है

ज़्यादातर होमगार्ड का सिलेक्शन प्रोसेस यही रहता है लेकिन कुछ राज्यों में यह चेंज भी हो सकता है जैसे राजस्थान में सबसे पहले Physical Measurement Test होता है जिसके बाद Physical Efficiency Test होता है फिर इनके कम्पलीट होने बाद चुने गए कैंडिडेट के योग्यता के आधार पर नंबर दिए जाते है जैसे उसके पास कोई डिप्लोमा, NCC certificate, Computer Certificate या किसी स्पोर्ट्स का कोई सर्टिफिकेट है तो उसके आधार पर नंबर दिए जाते है जिसमे अधिकतम 20 नंबर दिए जाते है।

तो इस प्रकार जब भी आपके राज्य में होमगार्ड की भर्ती आएगी तो आप एक बार चेक कर लेना।

होमगार्ड परीक्षा सिलेबस (Home Guard Exam Syllabus)

होमगार्ड की लिखित परीक्षा में निम्न विषयो से प्र्शन पूछे जाते है।

1. General Knowledge

2. Regional Language

3. English

4. Numerical Ability

सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते है। और 100 प्रश्न पूछे जाते है जो 100 नंबर के होते है और इसमें 0.25 की

जबकि उत्तराखंड की लिखित परीक्षा में कैंडिडेट को 200 नंबर का निबंध लिखना होता है।

तो इस प्रकार सभी राज्यों का सिलेक्शन प्रोसेस अलग अलग होता है।

जिसके बाद कैंडिडेट का Physical Efficiency Test होता है।

होमगार्ड दक्षता टेस्ट (Physical Efficiency Test)

दक्षता टेस्ट में पुरषो के 2 किमी की दौड़ 10 मिनट में पूरी करनी होती है और महिलाओ को 400मी की दौड़ 4 मिनट में पूरी करनी होती है।

अच्छी छलांग में पुरषो को कम से कम 4 फुट की जबकि महिलाओ को कम से कम 3 फुट की छलांग लगानी होती है।

जिन्हे पास करने के बाद कैंडिडेट का Physical Measurement Test होता है।

होमगार्ड दक्षता (Home Guard Measurement Test)

होमगार्ड उचाई (Home Guard Height)

Home Guard बनने के सामान्य वर्ग के कैंडिडेट की हाइट 167.7 सेमी जबकि बाकि सभी वर्ग के लिए 162.6 सेमी होनी चाहिए और महिला के लिए सामान्य वर्ग के कैंडिडेट की हाइट 152 सेमी जबकि बाकि सभी वर्ग के लिए 147 सेमी होनी चाहिए

होमगार्ड छाती (Home Guard Chest)

होमगार्ड बनने के लिए पुरुष सामान्य वर्ग के लिए छाती 78.8 सेमी जबकि बाकी सभी वर्ग के लिए 76.5 सेमी होनी चाहिए।

होमगार्ड भर्ती कैसे पता करे (Home Guard Bharti)

आपके राज्य में होने वाली होमगार्ड की भर्ती का पता करने के लिए आपको अपने राज्य की Home guard की वेबसाइट पर जाना होगा।

Uttar Pradesh Home Guard Official Website

https://homeguard.up.gov.in/

Uttrakhand Homeguard Official Website

http://www.nishkamhgcd.uk.gov.in/

Leave a Comment