https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js

Agriculture Scientist Kaise Bane 2021 All Information 2021

भारत एक कर्षि प्रधान देश है जहा पर लगभग 58% जनसँख्या कर्षि पर निर्भर है तो आप खुद समझ सकते हो की इस क्षेत्र कितनी Opportunity है तो अगर आपका पेड़ पोधो में जीव जन्तुओ में थोड़ा सा भी interest है तो आप इस क्षेत्र में एक बेहतरीन करियर बना सकते है। 

Agriculture Scientist Kaise Bane

ऐसा ही Agriculture से सम्बंधित एक पद होता है Agriculture Scientist का, जो Agriculture Industry का उच्च पद माना जाता है जिसे हिंदी में हम कर्षि वैज्ञानिक भी कहते है। तो Agriculture Scientist कैसे बने इससे सम्बंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ साझा करेंगे। इसलिए आर्टिकल को शुरू से आखिरी तक जरूर पढ़े।

Agriculture Scientist

Agriculture Scientist का कार्य (Agriculture Scientist Work)

Agriculture Scientist सरकार के या किसी कर्षि सम्बंधित कंपनी के लिए कार्य करता है ये agriculture development टीम का हिस्सा भी हो सकते है या कर्षि सम्बंधित व्यवसयो के सलाहकार भी हो सकते है। इन्हे पेड़ पोधो, जानवरो और मिट्ठी की जाँच करना और उन पर रिसर्च करने से सम्बंधित कार्य करना होता है इसलिए इनका ज़्यदातर समय प्रयोगशाला में या खेत में रिसर्च करने में बीतता है।

इनका मुख्य कार्य होता है नयी नयी तकनीकों और फसलों के लिए खाद और दवाइयों का विकास करना जिससे की जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ाकर अधिक पैदावार प्राप्त की जा सके इसके साथ किसानो को शिक्षित करना उन्हें खेती से जुडी नयी नयी तकनीकों से अवगत करवाना आदि इस तरह के कार्य एग्रीकल्चर साइंटिस्ट के होते है।

फसलों और पशुओ में लगने वाली बीमारियों और समय समय पर किसानो को मिटटी, पेड़ पोधो, पशुओ से सम्बंधित आने वाली समस्याओ पर रिसर्च करती है और उनका समाधान निकलने की कोशिश करते है।

Agriculture Scientist Salary (कृषि वैज्ञानिक का वेतन)

कर्षि वैज्ञानिक के लिए तीन पद होते है जिनमे तीनो को अलग अलग वेतन दिया जाता है।

Agriculture Scientist = 84,250 RS/month

Senior Agriculture Scientist = 1,84,290 RS/ month

Principal Agriculture Scientist = 1,99,290 RS / Month

Agriculture Scientist Qualification (कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए योग्यता)

दोस्तों पहले कर्षि वैज्ञानिक बनने के लिए कैंडिडेट के पास Agriculture Field में मास्टर डिग्री होना जरुरी होता था लेकिन लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार कर्षि वैज्ञानिक बनने के लिए कैंडिडेट का एग्रीकल्चर फील्ड से PHD पास होना जरुरी है।

तो कर्षि वैज्ञानिक बनने के लिए कैंडिडेट को 12th क्लास में Physics, Chemistry और Biology विषय लेने होंगे। फिर 12th क्लास में पास होने के बाद कैंडिडेट को ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना होगा। Agriculture Graduation Course की लिस्ट नीचे दी गयी जिसमे में कोई भी कोर्स कर सकते है इनमे से कुछ कोर्स 3 साल के तो कुछ 4 साल के होते है।

B.sc in Agriculture 3 Year
B.sc in Dairy Science 3 Year
B.sc in Plant Science 3 Year
B.sc in Agriculture Biotechnology 3 Year
B.sc in Agriculture and Food Science 3 Year
B.sc in Horticulture 3 Year
B.sc in Fisheries Science 3 Year
B.sc in Forestry 3 Year
B.sc in Plant Pathology 3 Year
BBA in Agriculture Management 4 Year
B.E or B.tech in Agriculture Engineering 4 Year
B.E or B.tech in Agriculture Information Technology 4 Year
B.E or B.tech in Agriculture and Dairy Technology 4 Year
B.E or B.tech in Agriculture and Food Engineering 4 Year
B.E or B.tech in Dairy Technology 4 Year

ग्रेजुएशन पास करने के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना होगा। जिनके कोर्स की लिस्ट नीचे दी गयी है इनमे से कोई भी कोर्स आप कर सकते है। इनकी Duration 2 साल होती है।

M.sc in Agriculture 2 Year
M.sc in Horticulture 2 Year
M.sc in Forestry 2 Year
M.sc in Fisheries Science 2 Year
M.sc in Dairy Science 2 Year
M.sc in Plant Pathology 2 Year
M.sc in Agriculture Biotechnology 2 Year

Post Graduation कोर्स के कम्पलीट होने के बाद आपको PHD करनी होगी। पीएचडी करने के लिए आपको ICAR Entrance exam देना होगा जिसके आधार पर ही आपको कॉलेज दिया जाता है।

फिर आखिर में PHD के कम्पलीट होने के बाद आपको Agriculture Service Exam देना होगा जिसे Agriculture Scientist Board conduct करता है।

Home Guard Kaise Bane 2021 – सभी जानकारी 

Agriculture Scientist Selection Process

कर्षि वैज्ञानिक बनने के लिए आपको Agriculture Service Exam देना होता है जिसमे सबसे पहले आपकी प्रारम्भिक परीक्षा होती है जिसके बाद मुख्य परीक्षा होगी और फिर इन्हे पास करने के बाद कैंडिडेट को entrance एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। परीक्षा का पूर्ण विवरण नीचे दिया गया है।

प्रारंभिक परीक्षा = प्रारंभिक परीक्षा में सभी objective type प्र्शन होते है और 150 प्रश्न पूछे जाते है जो की 150 नंबर के होते है और इसमें 1/3 negative marking होती है। इस एग्जाम के मेरिट लिस्ट में नंबर नहीं जुड़ते लेकिन यह एग्जाम पास करना जरुरी होता है जिसके बाद मुख्य परीक्षा होती है।

मुख्य परीक्षा = मुख्य परीक्षा में तीन सेक्शन होते है Section A, Section B, Section C

Section A = Section A में 40 प्र्शन आते है जो की 80 नंबर के होते है। यह objective type होता है और True/False, Filling the blanks वाले प्रश्न भी इसमें पूछे जाते है।

Section B = Section B में 20 प्रश्न पूछे जाते है जो 100 नंबर के होते है। जिसमे प्र्शन शीट पर सभी के उत्तर लिखने होते है।

Section C = Section C में 6 प्रश्न पूछे जाते है जो 60 नंबर के होते है यह भी लिखित पेपर होता है जिसमे सभी प्रश्नो के उत्तर आपको प्रश्न शीट पर लिखने होते है।

Interview : मुख्य परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जो की 30 नंबर का होता है।

Agriculture Service Exam Qualifying Marks

Agriculture Service Exam को qualify करने के लिए सामान्य जाति वालो को 45%, OBC वालो को 40% और SC / ST /दिव्यांग को 35% नंबर आने चाहिए। 

General Category = 45%

OBC = 40%

SC / ST /दिव्यांग = 35%

Agriculture Scientist Age Limit

कर्षि वज्ञानिक बनने के लिए यानि की Agriculture Service Exam देने के लिए कैंडिडेट की आयु 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए जबकि यदि कैंडिडेट ICAR का सर्विस कैंडिडेट है तो उसकी अधिकतम आयु 45 साल और यदि State Agriculture University का सर्विस कैंडिडेट है तो उसकी अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए।

इसमें कुछ छूट भी दी जाती है जैसे

OBC = 3 साल की छूट

SC / ST = 5 साल की छूट

दिव्यांग (PH) = 10 साल की छूट

Agriculture Service Exam Condition

दोस्तों Agriculture Service Exam देनी की कुछ Condition होती है जैसे General Category वाले 6 times, OBC और दिव्यांग कैंडिडेट 9 times इस एग्जाम को attempt कर सकते है जबकि SC और ST वालो के लिए कोई लिमिट नहीं होती जब तक उनकी आयु पूरी नहीं हो जाती तब तक वे अप्लाई कर सकते है।

General Candidate = 6 times

OBC / PH = 9 times

SC / ST = No Limit

Agriculture Scientist Website

कर्षि वैज्ञानिक परीक्षा के बारे में और अधिक जानने के लिए और आने वाली भर्तियों के बारे में जानने के लिए आपको Agriculture Scientist Recruitment Board की वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक नीचे दिया है। 

Agriculture Scientist Recruitment Board

Agriculture Service Exam Application Fees

दोस्तों जब आप Agriculture Service Exam का एप्लीकेशन फॉर्म भरोगे तो आपको कुछ एप्लीकेशन फीस भी देनी होती है जो सभी category के लिए अलग अलग होती है। 

General / OBC = 1500 Rs 

SC/ST = 250 Rs

Women = Nil

मैं आशा करता हु की आपको Agriculture Scientist Kaise Bane इससे सम्बंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी लेकिन अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment