पुलिस के 5 सबसे अधिक वेतन लेने वाले पद 2022

पुलिस विभाग में भर्ती अलग अलग राज्यों के हिसाब से होती है। अलग अलग राज्यों में अलग अलग समय पर भर्ती निकलती है, लेकिन भर्ती प्रक्रिया, हाइट, वेट सभी कुछ समान होता है।

सभी राज्यों में पुलिस विभाग के पद भी समान ही होते है और प्रमोशन भी लगभग समान समय पर ही होता है, वेतन नहीं लगभग समान ही रहता है।

police highest salary post

पुलिस विभाग में कुछ पद ऐसे भी है, जिनमे एक अच्छा खासा वेतन और सुख सुविधाएं मिलती है, जिनके बारे में आज हम आपको बतायेगे।

पुलिस विभाग के 5 सबसे अधिक वेतन वाले पद

5. ASP (Assistant Superintendent of police)

ASP यानि Assistant Superintendent of Police, Metro cities में इस पद को ACP (Assistant Commissioner of Police) के नाम से भी जानते है।

पहचान के तौर पर इनके कंधे पर 3 स्टार लगे होते है जिसके नीचे आईपीएस लिखा होता है।

ASP बनने के लिए UPSC का एग्जाम क्लियर करना होता है जिसके बाद ट्रेनिंग पूरी हो जाने पर सबसे पहला पद ASP का दिया जाता है। इस पद पर अच्छे खासे वेतन के साथ सुख सुविधाएं भी मिलती है।

सुख सुविधाओं में रहने के लिए बंगला, जिसमे पीने के पानी से लेकर फोन के बिल तक सभी कुछ free मिलता है, Security Guard मिलता है, सरकारी गाड़ी मिलती है, ड्राइवर, नौकर चाकर सभी सुविधाएं मिलती है।

और पावर की बात करे तो कांस्टेबल से लेकर पुलिस इंस्पेक्टर तक के सभी पुलिस ऑफिसर ASP के अंतर्गत ही कार्य करते है इस पद पर  58,000-,65000 रूपये के लगभग प्रति माह वेतन मिलता है।

4. SP (Superintendent of Police) 

Superintendent of Police जिन्हे हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहते है यह एक जिले के अंदर पुलिस विभाग का मुखिया होता है, जिले का पूरा पुलिस विभाग सभी कोतवाली, सभी थाने इन्ही के अंडर कार्य करते है। जिनके कंधे पर अशोक स्तम्भ का चिन्ह, एक स्टार होता है।

पावर के साथ साथ सभी तरह की सुख सुविधाएं भी इन्हे मिलती है, बांग्ला, गाड़ी, नौकर, चाकर सभी तरह की सुविधाएं इन्हे मिलती है और प्रति माह 70,000 – 80,000 रूपये In Hand सैलरी मिलती है।

तो SP दो तरह से बन सकते है एक तो UPSC पास करके पहले ASP बन सकते है और फिर कुछ सालो के बाद प्रमोशन होने के बाद SP बना जा सकता है।

जबकि दूसरा रास्ता होता है State PCS के थ्रू, जिसमे पहले DSP बनते है, फिर प्रमोशन होने पर ASP और फिर SP बनते है।

3.  SSP (Senior Suprident of Police)

Senior Superintendent of Police यानि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पहचान के तौर पर जिनके कंधे पर एक अशोक स्तम्भ का चिन्ह और दो स्टार होते है, SSP को बड़े और शहरी जिलों को सभालता है, वहा का पूरा पुलिस विभाग कांस्टेबल से लेकर ASP तक सभी इनके अंडर में कार्य करता है।

इन्हे भी अच्छी खासी पावर के साथ वेतन और सुख सुविधाएं भी मिलती है इन्हे प्रति माह 85,000-1,00,000 रूपये के लगभग वेतन मिलता है।

और दोस्तों SSP का पद सिर्फ प्रमोशन के द्वारा ही पाया जा सकता है, SP के कार्यकाल के लगभग 4 साल के बाद कैंडिडेट का प्रमोशन होने पर ही वे SSP बन सकते है।

2. DIG (Deputy General of Police)

DIG यानि की Deputy Inspector General of Police, इन्हे हिंदी में पुलिस महानिदेशक के नाम से जानते है। जिसके अंडर 7 से 12 Sub division आते है।

यानि एक बहुत बड़े एरिया को ये कवर करते है SP, SSP सभी DIG के अंडर ही कार्य करते है, ये अपनी सभी रिपोर्ट को DIG को ही सोपते है

इन्हे प्रति माह 95,000-1,30,000 रूपये के लगभग वेतन मिलता है।

इस पद पर भी डायरेक्ट भर्ती नहीं होती बल्कि प्रमोशन के द्वारा ये पद प्राप्त किया जाता है। SSP से 10 से 12 साल के बाद प्रमोशन होने पर ही DIG बनते है।

1. DGP (Director General of Police)

Director General Of Police यानि पुलिस महानिदेशक। इनके कंधे पर अशोक स्तम्भ का चिन्ह और छड़ी कृपाण से क्रॉस बना होता है और नीचे IPS लिखा होता है।

राज्य का पूरा पुलिस विभाग SP, SSP, DIG सभी DGP के अंडर कार्य करते है, ये सभी DGP को ही रिपोर्ट करते है, एक राज्य में सबसे ज्यादा पावर इन्ही के पास होती है, इन्हे प्रति माह में 1,45,000 – 1,80,000 रूपये के लगभग in hand सैलरी मिलती है।

तो दोस्तों ये थे पुलिस विभाग के अधिक वेतन लेने वाले पुलिस विभाग के पांच पद, दोस्तों पुलिस विभाग से समबन्धित अगर आपका की सवाल है तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment